January 23, 2020

मेकअप प्रोडक्ट से हो सकता हैं स्किन इन्फेक्शन, खून ख़राब (Makeup products can cause skin infection, blood poisoning )

संक्षेप में :

मेकअप प्रोडक्ट्स में है सबसे ख़राब मेकअप स्पॉन्ज, इसके बाद हैं ऑइ लाइनर और लिपस्टिक। इसे समय पर साफ़ न करने से इसमें इ.कोली , सालमोनेला जैसी बैक्टीरिया हो सकती हैं। इससे बचने के लिए मेकअप सामान को नियमित रूप से गरम पानी से धोएं।

महिलाओं के द्वारा भारी मात्रा में उपयोग किया जाने वाला मेकअप के सामान जैसे लिपस्टिक, काजल , मेकअप स्पॉन्ज , मेकअप ब्रश इत्यादि में, इ.कोली (E . Coli ), सालमोनेला (salmonella ) , स्ताफ्य्लोकोक्की (staphylococci) जैसे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो स्वास्थय के लिए खतनाक है। बिर्मिंघम के एस्टोन यूनिवर्सिटी (Aston University , Birmingham )के शोधकर्ताओं ने 467 आई लाइनर , लिपस्टिक , काजल आदि को टेस्ट किया जिसमें 10 में से 9 ब्यूटी प्रोडक्ट्स में बैक्टीरिया पाया गया। 70 – 90 % प्रोडक्ट्स दूषित पाया गया। बैक्टीरिया स्किन इन्फेक्शन से लेकर खून ख़राब तक कर सकता है अगर इसे आँखों, मुँह या कटे हुए जगह के पास लगाया गया।

किस मेकअप सामान में होते हैं सबसे ज्यादा बैक्टीरिया

सभी प्रोडक्ट्स में से सबसे ख़राब मेकअप स्पॉन्ज को पाया गया। इसेमें बैक्टीरिया होने की सबसे ज्यादा शंभावना है। टेस्ट में पाया की 93 % मेकअप स्पॉन्ज को कभी साफ़ ही नहीं किया जाता। 63 % केसेस में इसके निचे गिरने के बावजूद इसे साफ़ नहीं किया जाता। मेकअप स्पॉन्ज के बाद ज्यादा मात्रा में बैक्टीरिया आई लाइनर और लिपस्टिक में पाया जाता है।यह भी देखा गया की प्रोडक्ट्स के एक्सपायरी डेट के बाद भी इसे इसे उपयोग किया जा रहा था।

वैसे लोग जिनकी प्रतिरक्षा (Immune System) शक्ति कमजोर होती है उनके लिए खतरा और भी बढ़ जाता है और इन्फेक्शन होने की ज्यादा संभावना होती है। कपनियों द्वारा उपभोगताओं को बताना जरुरी है की मेकअप आइटम्स को नियमित रूप से धोकर उसके सुखना जरुरी है। एक्सपायरी डेट के बाद उपयोग करने से भी खतरा है। अभी चल रहे नियमों के अनुसार एक्सपायरी डेट और साफ़ करने के अनुदेश अभी मेकअप प्रोडक्ट के पैकिंग में लिखना अनिवार्य नहीं है।

ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स अक्सर उपयोग करने के बाद इसे उसी जगह पर छोड़ दिया जाता है जिससे बैक्टीरिया को बढ़ने का अच्छा अवसर प्राप्त हो जाता है। ऐसा करके उपभोगता खुद अपने स्वास्थय को ही खतरे पर डाल रहे है। ऐसे में उत्पाद बनाने वाली कोपनियों को अपने पैकिंग में एक्सपायरी डेट , उपयोग और सफाई सम्बन्धी जानकारी देना चाहिए।

कुछ बातेँ जिनका ध्यान रखें

ऐसे में मेकअप उपयोग करते समय कुछ निम्न बातों का ध्यान रखना जरुरी है। हालाँकि महिलों को सफाई सम्बन्धी जानकारी देने की जरुरत नहीं पड़ती फिर भी कुछ टिप्स हमारे तरफ से –

  • हमेशा मेकअप लगाने से पहले अपने हांथों और चहरे हो अच्छी तरह धोएं।
  • अगर आपके प्रोडक्ट का एक्सपायरी डेट ख़त्म हो चूका है तो उसे उपयोग न करें।
  • हमेशा अपने प्रोडक्ट्स को साफ़ रखें। मेकअप स्पॉन्ज को और ब्रश को साबुन लगाकर गरम पानी से धोएं।
  • कभी भी अपने प्रोडक्ट्स को दूसरों के साथ शेयर न करें। मेकअप सामान शेयर करने से बैक्टीरिया एक शरीर से दूसरे में जा सकती है।

2 thoughts on “मेकअप प्रोडक्ट से हो सकता हैं स्किन इन्फेक्शन, खून ख़राब (Makeup products can cause skin infection, blood poisoning )

  1. Have you ever thought about adding a little bit more than just your articles?
    I mean, what you say is fundamental and all. But think about
    if you added some great graphics or video clips to give your posts more, “pop”!
    Your content is excellent but with pics and video clips, this website could
    definitely be one of the most beneficial in its niche.
    Very good blog!

Leave a Reply

Your email address will not be published.