January 23, 2020

पिछले तीन महीनों से ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी है आग (Australia under fire since sept 2019)

हालात कैसा है

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में सितम्बर 2019 से भीषण आग लगी हुई है जिसपर अभी तक काबू नहीं पाया गया है। न्यू साउथ वेल्स (New South Wales) के फायर सर्विस के अनुसार क्षेत्र में 150 जगहों पर आग अभी भी सक्रिय है। इसके चलते कम से कम 20 लोगों की मरने की खबर है और 1500 से ज्यादा घरें तबाह हो चुकी है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिडनी (University of Sydney) के अनुसार करीब 480 मिलियन (10 मिलियन = 1 करोड़ )जीव जंतु इस आग के चपेट में आकर मारे जा चुके है। न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया (Victoria) जैसे ज्यादा आबादी वाले क्षेत्रों में लोग भाग रहे है जिससे हाइवेज कारों से जाम हो रखी है। सिडनी और मेलबोर्न में घना घुआं एक ब्लैंकेट /परत के जैसे छा गया है। कुछ जगहों की हवा तो ख़राब स्तर से 20 गुना ज्यादा ख़राब हो चूका है।

ट्विटर पर पोस्ट किया गया ऑस्ट्रेलिया में लगी आग का एक वीडियो

आग आखिर लगा कैसे

आग की शुरुआत कैसे हुई इसका कारण अभी भी स्पस्ट नहीं है। इसका कारण, जंगल में लापरवाही से फेंका गया छोटा का आग का टुकड़ा भी हो सकता है या फिर बिजली गिरने से भी या अन्य। लेकिन इसका तेजी से फैलने का कारण, बारिश की कमी से पड़ी सूखा और पिछले कुछ महीनो में ऑस्ट्रेलिया में पड़ी भीषण गर्मी हो सकता है। इसके कारण मिट्टियों में नमी की कमी से पेड़ सब सुख गए है जिससे आग तेजी से फैली है। आग ज्यादा देर तक लगे होने के कारन गर्म हवाएं भी इसे बढ़ाने में पूरा सहयोग कर रही है।

जलवायु परिवर्तन (Climate Change) भी आग के बढ़ने का एक कारन है। 2019 ऑस्ट्रेलिया के लिए रिकॉर्ड में अब तक का सबसे गर्म साल रहा। इस साल वहां का तापमान अवसतन से 1.5 डिग्री ज्यादा रहा। ऐसे बढ़ते तापमान से आग लगने की संभावना बढ़ जाती है।

इसके दुष्परिणाम

जंगलों में आग के परिणामस्वरूप कार्बन डाइऑक्साइड (जो कि एक ग्रीनहाउस गैस है )भरी मात्रा में वायुमंडल में मिलता है। यह गैस गर्मी को ट्रैप करके रखने में बहुत ही सक्षम होने के कारन इससे वायुमंडल का तापमान बढ़ता है। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग के कारण करीब 350 मिलियन मैट्रिक टन कार्बन डाइऑक्साइड वायुमंडल में प्रवेश कर चूका है। वायुमंडल को इस गैस को पूरी तरह सोखने में 100 साल या इससे ज्यादा भी लग सकते है।

सहायता

ऑस्ट्रेलिया के डिफेन्स फोर्सेज निरंतर आग से लड़ने में लगी हुई है साथ ही वहां के फायर सर्विस टीम ने 2600 से ज्यादा आदमी तैनात कए है। बहुत से संस्थाएं और वालंटियर्स भी फायर सर्विसेज की सहायता में लगी हुई है चाहे वो लोगों के लिए हो या जानवरों है के लिए।

दुनियाभर में लोग हालात को देखते हुए मदद के लिए सामने आ रहे है। हॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने मने एक्टर क्रिस हेमस्वॉर्थ (Chris Hemsworth) ट्विटर पर एक वीडियो डालते हुए बताया की वे एक मिलियन डॉलर्स डोनेट कर रहे है। साथ ही उन्होंने लिखे कि ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगे आग के साथ लड़ाई में मैं सहयोग देना चाहता हूँ। हर एक पैसा का का महत्तव है इसीलिए आपका सहयोग भी सराहनीय होगा।

ऑस्ट्रेलिया का एयर फाॅर्स क्रू लोगों की मदद के लैंड करने की कोशिश करते हुए

Leave a Reply

Your email address will not be published.